Solved TET Exam Papers
Child Development (बाल विकास) and Pedagogy (शिक्षा शास्त्र) Solved Exam Papers / Sets
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बाल विकास एवं
शिक्षा शास्त्र प्रैक्टिस सेट – M
1. ‘Motivation and
Personality’ पुस्तक के लेखक हैं -
(1) पावलव
(2) थार्नडाईक
(3) ब्रुनर
(4) मैस्लो
2. स्किनर का
क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत थार्नडाईक के किस नियम पर आधारित है –
(1) अभ्यास के नियम
पर
(2) तत्परता के नियम
पर
(3) प्रभाव के नियम
पर
(4) सादृश्य
अनुक्रिया के नियम पर
3. ‘बोबो डॉल स्टडीज’
प्रयोग किया था -
(1) थार्नडाईक ने
(2) अल्बर्ट
बाण्डुरा ने
(3) जेरोम ब्रूनर ने
(4) कोहलर ने
4. ‘सफलता ही सफलता
का आधार है’ थार्नडाईक के किस नियम की पुष्टि करता है -
(1) प्रभाव का नियम
(2) अभ्यास का नियम
(3) तत्परता का नियम
(4) उपरोक्त सभी
5. ‘किशोरावस्था
जीवन का सबसे कठिन कल है’ यह कथन है -
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) किलपेट्रिक
(4) क्रो एवं क्रो
6. नेतृत्व के गुणों
का सर्वाधिक विकास होता है -
(1) शैशवावस्था में
(2) बाल्यावस्था में
(3) किशोरावस्था में
(4) प्रोढ़ावस्था में
7. हरमन के ‘स्याही
धब्बा परीक्षण’ (Ink Bolt Test) में कार्डों की सही संख्या है -
(1) 10
(2) 15
(3) 31
(4) 20
8. निम्न में से गलत
का चयन कीजिए -
(1) बुद्धि लब्धि –
टरमन
(2) मानसिक आयु –
बिने
(3) बुद्धि लब्धि का
सूत्र – स्टर्न
(4) बुद्धि का
बहु-खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
9. वंशानुक्रम किस प्रकार
की विभिन्नता को प्रभावित करता है -
(1) रचनात्मक
(2) सामाजिक
(3) शारीरिक
(4) मानसिक
10. विकास की शुरुआत
होती है -
(1) शैशवावस्था से
(2) बाल्यावस्था से
(3) किशोरावस्था से
(4) प्रसवपूर्व
अवस्था से
उत्तर : 1 (4) 2 (3)
3 (2) 4 (1) 5 (3) 6 (3) 7 (1) 8 (4) 9 (3) 10 (4)
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बाल विकास एवं शिक्षा-शास्त्र : प्रैक्टिस सेट - N
Child Development and Pedagogy Practice Set- N
1. राबर्ट एम. गेने
द्वारा बताये गए अधिगम प्रकारों में से कौन-सा नहीं है -
(1) संकेत अधिगम
(2) शाब्दिक अधिगम
(3) प्रत्यय अधिगम
(4) अशाब्दिक अधिगम
2. थार्नडाईक के किस
नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है –
(1) अभ्यास का नियम
(2) तत्परता का नियम
(3) प्रभाव का नियम
(4) सादृश्य
अनुक्रिया का नियम
3. बुद्धि-लब्धि
ज्ञात करने का सूत्र दिया था -
(1) थार्नडाईक ने
(2) विलियम स्टर्न
ने
(3) अल्फ्रेड बिने
ने
(4) टरमन ने
4. क्लार्क हल के
सीखने के सिद्धांत में पुनर्बलन का लक्ष्य है -
(1) आवश्यकता का
ह्रास
(2) प्रोत्साहन का
ह्रास
(3) प्रणोद का ह्रास
(4) अभिप्रेरणा का
ह्रास
5. ‘व्यवहार ही
व्यक्तित्व है’ यह कथन है -
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) वाटसन
(4) क्रो एवं क्रो
6. निम्न में से सामूहिक
बुद्धि भाषात्मक परीक्षण है -
(1) बिने-साइमन
बुद्धि-परीक्षण
(2) आर्मी अल्फ़ा
परीक्षण
(3) स्टेनफोर्ड-बिने
स्केल
(4) आर्मी बीटा
परीक्षण
7. हरमन का ‘स्याही
धब्बा परीक्षण’ (Ink Bolt Test) है -
(1) प्रक्षेपी विधि
(2) अप्रक्षेपी विधि
(3) वस्तुनिष्ठ विधि
(4) मनोविश्लेषण
विधि
8. निम्न में से सही
क #2366; चयन कीजिए -
(1) पूर्व-संक्रियात्मक
अवस्था – 0-2 वर्ष
(2) मूर्त-संक्रियात्मक
अवस्था – 2-7 वर्ष
(3) संवेदी-प्रेरक अवस्था
– 7-11 वर्ष
(4) औपचारिक-संक्रियात्मक
अवस्था – 11-15 वर्ष
9. किस विधि के
द्वारा विधार्थियों की शिक्षण में अधिक से अधिक भागीदारी सम्भव है -
(1) व्याख्यान विधि
(2) वार्तालाप विधि
(3) पाठ्यपुस्तक
विधि
(4) श्रव्य-दृश्य
सामग्री
10. शिशु में जन्म
के समय हड्डियों के संख्या होती है -
(1) 206
(2) 270
(3) 350
(4) 260
उत्तर : 1 (4) 2 (3)
3 (2) 4 (3) 5 (3) 6 (2) 7 (1) 8 (4) 9 (2) 10 (2)
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